प्रिय पाठकों

यादों को संजोने वाला माह अप्रैल

अप्रैल फूल्स डे को ऑल फ़ूल्स डे के रूप में भी जाना जाता है और यह सदियों से मनाया जाता है लेकिन इसकी उत्पत्ति अनिश्चित है। कुछ इतिहासकारों के अनुसार, यह पहली बार 1852 में मनाया गया था, जब फ्रांस ने जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर पर स्विच किया था और कुछ का कहना है की यह मौसम के बदलाव से संबंधित है।
मानवता पर निर्मम प्रहार 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में इसे अमृतसर नरसंहार के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, जनरल डायर की कमान के तहत ब्रिटिश सैनिकों ने भारत के पंजाब के अमृतसर में निहत्थे भारतीयों की एक बड़ी भीड़ पर गोलीबारी की थी। कई सौ लोग मारे गये और सैकड़ों घायल हो गये। आजादी के दीवाने इस घटना में शहीद हो गये।
पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। यह उस ग्रह का सम्मान करने के लिए समर्पित दिन है जिसे हम घर कहते हैं और भावी पीढ़ियों के लिए इसकी रक्षा के लिए कार्रवाई करते हैं। पृथ्वी दिवस पर, दुनिया भर के लोग वृक्षारोपण, समुद्र तट की सफाई और रीसाइक्लिंग ड्राइव जैसी विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए एक साथ आते हैं। यह हमारे कार्यों के पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव पर विचार करने और अधिक टिकाऊ जीवन जीने के लिए प्रतिबद्धता बनाने का समय है। पहला पृथ्वी दिवस 1970 में मनाया गया था, और तब से यह एक वैश्विक आंदोलन बन गया है जिसमें लाखों लोग पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों और गतिविधियों में भाग लेते हैं।
27 अप्रेल विश्व डिज़ाइन दिवस, यह दिन रूप, सौंदर्यशास्त्र और कार्यक्षमता सहित डिजाइन के सभी पहलुओं का सम्मान करता है। इसके अतिरिक्त, यह वैश्विक स्तर पर दृश्य संचार, ग्राफिक डिजाइन, जागरूकता, प्रचार, प्रबंधन और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाता है। विश्व डिज़ाइन दिवस का उद्देश्य डिज़ाइन के महत्व के बारे में लोगों को प्रेरित करना और जागरूकता बढ़ाना है।
नृत्य दिवस नृत्य कला का एक उत्सव है जो 29 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह एक कला रूप और आत्म-अभिव्यक्ति के साधन के रूप में नृत्य के महत्व को बढ़ावा देने का दिन है। नृत्य सदियों से मानव संस्कृति का हिस्सा रहा है और इसमें भाषा या सांस्कृतिक बाधाओं के बावजूद लोगों को एक साथ लाने की शक्ति है। नृत्य दिवस पर, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग नृत्य प्रदर्शन, कार्यशालाओं और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए एक साथ आते हैं जो नृत्य की सुंदरता और विविधता का जश्न मनाते हैं। यह शास्त्रीय बैले से लेकर समकालीन हिप-हॉप तक नृत्य की विभिन्न शैलियों को प्रदर्शित करने और दुनिया भर के नृत्य प्रेमियों की प्रतिभा और समर्पण की सराहना करने का दिन है। नृत्य दिवस नृत्य के शारीरिक और मानसिक दोनों लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी समय है। नृत्य न केवल व्यायाम का एक बेहतरीन रूप है, बल्कि यह समन्वय, लचीलेपन और समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। यह कलात्मक अभिव्यक्ति का एक रूप है जो व्यक्तियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और बिना शब्दों के कहानियाँ बताने की अनुमति देता है। अंत में, नृत्य दिवस नृत्य की सार्वभौमिक भाषा और हर जगह लोगों में खुशी और एकता लाने की इसकी क्षमता का जश्न मनाने का दिन है। यह हम सभी को जीवन के साझा उत्सव में जोड़ने के लिए आंदोलन और संगीत की शक्ति की याद दिलाता है।

अंजना छलोत्रे ‘सवि’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *